Gold Price-फिर बढ़ने लगे सोने के दाम, क्या सस्ता सोना खरीदने का है सही मौका?

3 mins
Gold Price-फिर बढ़ने लगे सोने के दाम, क्या सस्ता सोना खरीदने का है सही मौका?

Gold Price-फिर बढ़ने लगे सोने के दाम, क्या सस्ता सोना खरीदने का है सही मौका?

जून महीने में लगातार गिरावट के बाद जुलाई में सोने की कीमतें चमकने लगी हैं और ये आंकड़े 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब नजर आने लगे हैं. पिछले वित्त वर्ष में सोने ने जोरदार रिटर्न दिया था।

[Ad]

सोने की कीमतें एक बार फिर चमकने लगी हैं। पिछले महीने की गिरावट के बाद लगातार दो हफ्ते से सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखी गई क्योंकि अमेरिकी डॉलर 15 महीने के निचले स्तर और यूएस सीपीआई दो साल के निचले स्तर पर पहुंच गया। चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई और सर्राफा निवेशकों के बीच खरीदारी में भारी दिलचस्पी देखी गई। सोने की कीमत एक बार फिर 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े के करीब पहुंच गई है.

क्यों बढ़ी सोने की कीमत?

[Ad]

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अगस्त एक्सपायरी के लिए सोना वायदा अनुबंध 95 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 59,334 रुपये पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु का भाव 1,955 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. बाजार विशेषज्ञ सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण अमेरिका में कम मुद्रास्फीति को बता रहे हैं।

अमेरिका में महंगाई दर दो साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। इसके चलते अटकलें तेज हो गई हैं कि यूएस फेड अल्पावधि में ब्याज दरें नहीं बढ़ाएगा। इसलिए, अमेरिकी डॉलर नीचे की ओर फिसलने लगा और 15 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। इससे सोने की कीमतों में उछाल आया और यह तीन हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.

[Ad]

सोने का भविष्य दृष्टिकोण

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि सोने को लेकर भविष्य का परिदृश्य सकारात्मक दिख रहा है। खासतौर पर अमेरिकी डॉलर की कमजोरी के कारण, जो 100.50 अंक के महत्वपूर्ण समर्थन स्तर को पार कर गया है। बेस केस परफॉर्मेंस के आधार पर अगले साल यानी FY24 के अंत तक पहुंचने से पहले सोने की कीमतें आसानी से 66000-68000 तक पहुंच सकती हैं।

[Ad]

ऐसे में आने वाले समय में सोने में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानकारों के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में घरेलू बाजारों में सोने की कीमतें 52,000 रुपये से 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई थीं. यानी कीमत में 8000 रुपये का भारी उछाल आया.

इस हफ्ते ऐसा रहा सोने का भाव

[Ad]

IBJA रेट्स के मुताबिक, इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतें 58,648 रुपये पर बंद हुई। मंगलवार को कीमत में मामूली तेजी आई और यह 58,713 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. बुधवार को सोने की कीमत 58,887 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। गुरुवार को सोने की कीमत 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर 59,329 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। शुक्रवार को सोना 59,352 रुपये पर बंद हुआ.


[Ad]

Google Maps: अब गूगल मैप बताएगा कहां है EV चार्जिंग स्टेशन, आया नया फीचर अपडेट

Previous article

Aadhaar Pan Linking: आधार से लिंक नहीं हो सका तो अब PAN नहीं करेगा काम? लेकिन अभी भी मौका है, ऑनलाइन कर लें ये छोटा सा काम

Next article

You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in business